fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

हेनरिख क्लासन ने बनाए 80 रन, फिर भी अभिषेक शर्मा को क्यों मिला प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड? | SRH vs MI: Why Abhishek Sharma was awarded Player of the Match despite Heinrich Klaasen scoring more runs?


हेनरिख क्लासन ने बनाए 80 रन, फिर भी अभिषेक शर्मा को क्यों मिला प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड?

अभिषेक शर्मा ने मुंबई के खिलाफ 63 रनों की पारी खेली.Image Credit source: AFP

पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने IPL 2024 सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली. SRH ने हैदराबाद के अपने होमग्राउंड में खेले गए रिकॉर्डतोड़ मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया. हैदराबाद की इस जीत के कई हीरो रहे, जिसमें से विस्फोटक साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिख क्लासन की बड़ी भूमिका रही. क्लासन ने नाबाद 80 रनों की पारी खेलकर टीम को 277 रनों तक पहुंचाया, जो IPL इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का नया रिकॉर्ड बन गया. इसके बावजूद उनसे कम रन बनाने वाले SRH के ही बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अब सवाल है कि ऐसा क्यों हुआ?

हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में बुधवार 27 मार्च को खेले गए इस मुकाबले में रनों का अंबार लगा, चौके-छक्कों की बौछार हुई और कई रिकॉर्ड टूटे. दोनों टीमों के गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई. हैदराबाद ने अगर 2013 में बेंगलुरु के बनाए 263 रनों के सबसे बड़े स्कोर को पीछे छोड़ दिया, तो मुंबई ने भी जोरदार जवाब देते हुए 246 रन बनाए, जो IPL इतिहास में दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्कोर है. दोनों टीमों ने कुल मिलाकर 523 रन बनाए, जो T20 क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा रन हैं.

सबसे ज्यादा रन, फिर भी नहीं मिला अवॉर्ड

दोनों टीमों की ओर से कई बल्लेबाजों ने अपनी पावर-हिटिंग का जबरदस्त प्रदर्शन किया और गेंद को कई बार बाउंड्री के पार पहुंचाया. हैदराबाद के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरिख क्लासन ने सिर्फ 34 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाए, जो दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्यादा थे. अपनी पारी में उन्होंने 7 छक्के और 4 चौके उड़ाए. इसके बावजूद टीम की जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड उनके ही जूनियर साथी अभिषेक शर्मा को मिला, जिसने कुछ लोगों को हैरान किया.

अभिषेक शर्माइसलिए बने हीरो

आखिर क्यों ऐसा हुआ? इसका जवाब हम आपको देते हैं. बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने तीसरे नंबर पर आकर बैटिंग की और इस दौरान 63 रनों की पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने भी 7 ही छक्के लगाए जबकि चौके 3 जड़े. लेकिन इसके बावजूद उन्हें अवॉर्ड इसलिए मिला क्योंकि उन्होंने सिर्फ 16 गेंदों में अर्धशतक जमाया, जो IPL 2024 सीजन का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं, उनके 63 रन, क्लासन के 80 रनों से ज्यादा तेजी से आए. अभिषेक ने सिर्फ 23 गेंदों में 273.91 की स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए, जबकि क्लासन का स्ट्राइक रेट 235.29 का था.

यानी अभिषेक का इम्पैक्ट इस पारी में ज्यादा था और इसलिए उन्हें मैच का हीरो चुना गया. वैसे अवॉर्ड किसे मिला, इससे SRH की टीम में शायद ही किसी को फर्क पड़ा होगा. खुद क्लासन को भी इससे चूकने का कोई मलाल नहीं रहा होगा क्योंकि उनकी टीम ने आखिरी सीजन की पहली जीत दर्ज की और कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए. उनकी उम्मीदें बस यही होंगी कि आने वाले मैचों में भी ऐसा जलवा देखने को मिले.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular