fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

हाई स्पीड में फेल हो गया कार का ब्रेक, ऐसी इमरजेंसी में क्या करेंगे आप? | Car brakes fail at high speed what will you do in such an emergency


हाई स्पीड में फेल हो गया कार का ब्रेक, ऐसी इमरजेंसी में क्या करेंगे आप?

गाड़ी को बिना ब्रेक के रोकने के लिए सबसे पहले तो आपको गाड़ी की रेस फ्री कर देनी चाहिए.

नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे पर आपने ब्रेक फेल होने की वजह से होने वाले हादसों की खबर कई जगह पढ़ी और सुनी होगी. ऐसे हादसों में ड्राइवर को एंड मूवमेंट में पता चलता है कि उसकी गाड़ी के ब्रेक फेल हो गए हैं और इतने में एक्सीडेंट हो जाता है. इन हादसों में कई बार पूरे के पूरे परिवार खत्म हो जाते हैं. भगवान न करें आपके सामने कभी ऐसी स्थिति आए, लेकिन फिर भी अगर आपके सामने ऐसी स्थिति आती है तो आप कैसे अपनी गाड़ी को एक्सीडेंट होने से बचा सकते हैं. इसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

यहां बताई गई ट्रिक को अगर आप ब्रेक फेल होने पर आजमाते हैं तो आप निश्चित हो जाईये कि आपकी गाड़ी 8 से 9 सेकेंड में बिना किसी नुकसान के रूक जाएगी. आपको बता दें इस ट्रिक को आप इमरजेंसी में ही इस्तेमाल करें. अगर आप मजे मजे में इसको यूज करेंगे तो आपकी गाड़ी की फिटनेस का नुकसान हो सकता है.

क्यों फेल होते हैं गाड़ी के ब्रेक?

ये भी पढ़ें

गाड़ी के ब्रेक अमूमन मेंटेनेंस के आभाव में फेल होते हैं. अगर आप अपनी गाड़ी की सर्विस समय पर नहीं कराते हैं तो इसके ब्रेक ऑयलिंग और क्रीसिंग के आभाव में खराब हो सकते हैं. वहीं कई बार गाड़ी के ब्रेक ओवर स्पीडिंग या अचानका तेज ब्रेक लगाने की वजह से भी खराब हो जाते हैं. अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो आपको संभल जाना चाहिए.

तेज स्पीड में गाड़ी के ब्रेक फेल होने पर क्या करें?

अगर आप नेशनल हाईवे या एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार में सफर कर रहे हैं और अचानक आपको पता चलता है कि गाड़ी के ब्रेक फेल हो गए हैं. तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस स्थिति में भी आप अपनी गाड़ी को सही सलामत रोक सकते हैं. इसके लिए बस आपको यहां बताई ट्रिक को फॉलो करना होगा.

गाड़ी को बिना ब्रेक के रोकने के लिए सबसे पहले तो आपको गाड़ी की रेस फ्री कर देनी चाहिए. यानी आपको रेस दबाना बंद कर देना चाहिए. इसके बाद आपको क्लच दबाबर धीरे-धीरे गियर डाउन करते हुए पहले गियर पर गाड़ी को लानी चाहिए. ऐसा करने से गाड़ी की स्पीड तेजी से कम होनी शुरू हो जाती है. इसके अलावा भी एक और तरीका है, जिसको फॉलो करके आप गाड़ी को रोक सकते हैं.

हैंड ब्रेक से भी रोक सकते हैं गाड़ी

कई लोगों को लगता है कि तेज रफ्तार गाड़ी के हैंड ब्रेक को अगर इस्तेमाल करते हैं तो गाड़ी पलट सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप हमारी बताई बात को फॉलो करेंगे तो ब्रेक फेल होने पर हैंड ब्रेक यूज करने से आप एकदम सेफ रहेंगे. तेज रफ्तार में हैंड ब्रेक लगाते वक्त सबसे पहले आपको गियर डाउन करने चाहिए, जिससे गाड़ी की स्पीड खुदबखुद कम होना शुरू हो जाएगी. आमतौर पर हैंड ब्रेक का इस्तेमाल झटके से किया जाता है, लेकिन गाड़ी रफ्तार में तो सबसे पहले आपको आराम से आधा हैंड ब्रेक ऊपर करना चाहिए और फिर पूरा हैंड ब्रेक ऊपर कर देना चाहिए. जिससे आपकी गाड़ी रुक जाएगी.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular