fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

विवाहिता मायके से नहीं लाई और दहेज तो ससुरालवालों ने कर दी हत्या, 2020 में हुई थी शादी | Gorakhpur Women murder married not dowry maternal 2020 marriage-stwd


विवाहिता मायके से नहीं लाई और दहेज तो ससुरालवालों ने कर दी हत्या, 2020 में हुई थी शादी

प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालवालों ने बहू की हत्या कर दी. यहां मामला जिले के झंगहा थाना क्षेत्र का है. जहां ससुराल के लोग मायके से और दहेज लाने की मांग कर रहे थे. दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर विवाहिता की हत्या कर दी गई. मृतका की दो साल की बेटी भी है. मृतका के पिता की शिकायत पर पुलिस ने पति समेत अन्य ससुरालियों के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है. मृतका पूनम का मायका चौरीचौरा थाना क्षेत्र के ग्राम आमकोल में है.

मृतका के पिता रामबदन ने पुलिस को बताया कि उसकी बेटी की शादी साल 2020 में झंगहा थाना क्षेत्र के ब्रह्मपुर के रहने वाले राजन से हुई थी. शादी में उन्होंने अपनी क्षमता के अनुसार भरपूर दहेज दिया था. ससुराल जाने के बाद कुछ दिन तक तो सब कुछ ठीक रहा है. इस दौरान वह नाना भी बन गए.

ससुराल के लोग रोजाना करते थे पिटाई

बेटी ने पुत्री को जन्म दिया, लेकिन कुछ समय बाद ससुराल के लोग दहेज की और मांग करने लगे. बेटी दहेज की बात शुरू में नहीं बताती थी. ऐसे में ससुराल के लोग उसे और प्रताड़ित करते थे. आए दिन सभी लोग मिलकर उसको पीटा करते थे. जब पानी सिर से ऊपर बहने लगा तब बेटी ने फोन करके स्थिति बताई.

घर के बाहर बैठाई गई थी पंचायत

इस जानकारी के बाद उन्होंने बेटी के ससुराल के लोगों को काफी समझाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि आप दोबारा दहेज कि मांग कर रहे हैं लेकिन उनकी क्षमता उतनी नहीं है कि वह आपकी मांग को पूरा कर सकें. इसके बाद मृतका के पिता ने कुछ रुपए ससुराल के लोगों को भी दिए थे, लेकिन उसका कोई बहुत फायदा नहीं हुआ. इसके बाद भी ससुराल के लोग बेटी को प्रताड़ित करते रहे. ऐसे में क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों के साथ गांव में पंचायत भी कराई. उस समय उन लोगों ने कहा ठीक है, सब कुछ सही चलेगा, अब कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन थोड़े दिन के बाद ही फिर वही दशा होने लगी.

देर रात बेटी की कर दी हत्या

मृतका के पिता ने कहा कि होली पर जब पूरी देश त्योहार मना रहा थी तो मेरी बेटी ससुरालवालों की प्रताड़ना से परेशान थी. वह बीते 25 मार्च को मायके में घर आई और रोने लगी. उसने बताया कि ससुराल के लोंगों ने बहुत मारा है. वह कैसे वहां रहेंगी? इस पर पिता ने समझाया कि कुछ दिन सब्र से रखो, सब सही हो जाएगा. समझने के बाद बेटी ससुराल चली गई, लेकिन बीती रात ससुरालवालों ने उसकी हत्या कर दी. सुबह जब उन्हें जानकारी हुई तो काफी पछतावा हुआ.

आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मृतका के पिता ने इस मामले में झंगहा पुलिस से शिकायत की है. इस संबंध में एसपी नॉर्थ जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची थी. अधजली लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. साथ ही मृतक के पिता रामबदन की शिकायत पर पति राजन समेत अन्य ससुरालवालों पर दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने पति व उसके भाई को गिरफ्तार भी कर लिया है. अन्य आरोपियों की तलाश जारी है. पुलिस ने कहा कि उनको भी शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular