fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर US की टिप्पणी सही नहीं: भारतीय विदेश मंत्रालय | US’s comment on Kejriwal’s arrest is not correct: Indian External Affairs Ministry


केजरीवाल की गिरफ्तारी पर US की टिप्पणी सही नहीं: भारतीय विदेश मंत्रालय

व‍िदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रणधीर जायसवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका की ओर से की गई टिप्पणी को भारतीय विदेश मंत्रालय ने अनुचित करार दिया है. भारतीय विदेश विभाग के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने वीकली ब्रीफिंग में कहा कि भारत को अपनी स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थाओं पर गर्व है और वह इन्हें किसी भी प्रकार के अनावश्यक प्रभाव से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है.

रणधीर जायसवाल ने बताया कि अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से की गई टिप्पणी के बाद अमेरिकी दूतावास को वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष आपत्ति दर्ज करा दी गई है. इस दौरान विदेश मंत्रालय ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास जारी रखने के लिए भी अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की.

शांतिपूर्ण समाधान ही रास्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने स्विटजरलैंड शांति शिखर सम्मेलन में भारत के रुख को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि हम रूस यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करते रहेंगे. उन्होंने 20 मार्च को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ पीएम मोदी की बातचीत का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि जेलेंस्की ने भी पीएम मोदी से हुई बातचीत में देश की संप्रभुता के समर्थन के लिए भारत का आभार जताया है.

बाल्टीमोर हादसे में चालक दल के सभी भारतीय सुरक्षित

विदेश मंत्रालय की ओर से बाल्टीमोर पुल हादसे पर भी बातचीत की गई. बताया गया कि हादसे में चालक दल के सभी भारतीय सुरक्षित हैं. भारतीय दूतावास उनके संपर्क में है. दरअसल दो दिन पहले बाल्टीमोर में पटाप्सको नदी पर बना पुल एक जहाज के टकराने से ढह गया था. इस जहाज पर चालक दल के 21 सदस्यों में से 20 भारतीय थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल के मुताबिक ये सभी सुरक्षित हैं. कुछ एक चोटिल हुए हैं उनका प्राथमिक उपचार कर दिया गया है.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular