fbpx
Sunday, July 14, 2024
spot_img

कितनी है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की संपत्ति? बोलीं चुनाव लड़ने के लिए नहीं हैं पैसे | Nirmala Sitharaman says dont have money to contest election know her networth


कितनी है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की संपत्ति? बोलीं- चुनाव लड़ने के लिए नहीं हैं पैसे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उन्हें आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ाना चाहती थी. निर्मला राज्यसभा सांसद हैं और बीजेपी ने इस बार के चुनाव में कई राज्यसभा सांसदों को टिकट दिया है, जिसमें पीयूष गोयल, भूपेंद्र यादव, राजीव चंद्रशेखर, ज्योतिराधित्य सिंधिया शामिल हैं.

निर्मला चुनाव क्यों नहीं लड़ रही हैं, इसकी वजह भी उन्होंने बताई है. उन्होंने कहा, एक सप्ताह या दस दिन तक सोचने के बाद मैं बस यह कहना चाहती हूं… शायद नहीं. मेरे पास चुनाव लड़ने के लिए उतने पैसे नहीं हैं. मुझे भी दिक्कत है चाहे वो आंध्र प्रदेश हो या तमिलनाडु. वित्त मंत्री ने कहा, जीतने लायक अलग-अलग मानदंडों का सवाल होगा. क्या आप इस समुदाय से हैं या आप उस धर्म से हैं. क्या आप इससे हैं. मैंने कहा नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा करने में सक्षम हूं.

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि मैं बहुत आभारी हूं कि मेरी बात मान ली गई. उनसे जब सवाल किया गया कि देश की वित्त मंत्री के पास चुनाव लड़ने के लिए पैसे क्यों नहीं हैं. इसपर उन्होंने कहा कि भारत की संचित निधि उनकी निजी निधि नहीं है. मेरा वतन, मेरी कमाई और मेरी बचत मेरी है. भारत की संचित निधि नहीं है.

ये भी पढ़ें

कितनी है सीतारमण की संपत्ति?

निर्मला सीतारमण ने चुनाव ना लड़ने की वजह तो बता दी. अब जानना जरूरी हो जाता है देश की वित्त मंत्री की संपत्ति कितनी है. माईनेता वेबसाइट के मुताबिक, निर्मला सीतारमण की कुल संपत्ति 2 करोड़ 63 लाख 77 हजार औ 861 रुपये है. इसमें चल और अचल संपत्ति दोनों है. निर्मला सीतारमण के पास 315 ग्राम सोना है. उनके पास 2 किलो चांदी भी है. निर्मला पर 73 लाख रुपये की देनदारी भी है.

निर्मला सीतारमण के पास कोई कार नहीं है. हालांकि उनके नाम पर एक बजाज चेतक स्कूटर है. इसकी कीमत 28,200 रुपये है. निर्मला सीतारमण के पास हैदराबाद के नजदीक करीब 16 लाख रुपये की एक गैर कृषि भूमि है.

उनकी अचल संपत्ति का मूल्य 1,87,60,200 रुपये है. सीतारमण के नाम पर 28,46,294 का लोन भी है. राज्यसभा के लिए अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने 17,200 रुपये कैश होने की बात कही थी. इसके अलावा बैंक एफडी के तौर पर 45,04,479 रुपये की जानकारी दी थी.

चुनाव में एक उम्मीदवार कितना खर्च कर सकता है?

चुनाव आयोग के मुताबिक, लोकसभा और विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के खर्च का दायरा अलग-अलग है. लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार 95 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है. ये राशि 2022 में बढ़ाई गई थी. इससे पहले ये 70 लाख रुपये थी. वहीं, राज्य विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी गई थी.



RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular