fbpx
Wednesday, July 17, 2024
spot_img

एशिया के 50 सबसे बेस्ट रेस्तरां की लिस्ट में 3 भारतीय होटल भी हैं शामिल, देखें उनेक नाम | 50 best restaurants 2024 indian accent delhi masque mumbai avtarna chennai


एशिया के 50 सबसे बेस्ट रेस्तरां की लिस्ट में 3 भारतीय होटल भी हैं शामिल, देखें उनेक नाम

एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूचि में भारत के 3 भोजनालय भी शामिल

भारतीय खानपान और संस्कृति विश्व स्तर पर पहुंच चुकी है, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत के 3 उल्लेखनीय रेस्तरां ने एशिया के 50 सबसे सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों की सूचि में अपनी जगह बनाई है. मुंबई के आलिशान रेस्तरां मास्क ने इस सूचि में 23 वां स्थान हासिल किया है जो अब भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ होटलों की लिस्ट में शुमार है. इसके बाद दिल्ली से इंडियन एक्सेंट 26वें स्थान पर रहा. पिछले 10 वर्षों से यह एशिया के 50 सबसे सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों की लिस्ट में अपना नाम बरकरार रखने में सफल रहा है. चेन्नई की अवर्तना ने 44वें नंबर पर शानदार एंट्री करते हुए सर्वोच्च प्रतिष्ठित न्यू एंट्री अवॉर्ड भी हासिल किया है.

एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूचि में टोक्यो, बैंकॉक और थाइलैंड ने अपनी जगह बनाई है. टोक्यो में सेज़ैन ने पहला स्थान हासिल किया उसके बाद टोक्यो के फ्लोरिलेज ने स्थान हासिल किया. बैंकॉक में गग्गन आनंद के नाम से मशहूर रेस्तरां ने थाईलैंड के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां का खिताब अपने नाम किया साथ ही तीसरे स्थान पर बने रहे.चेयरमैन के डैनी यिप को आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि पिचाया “पाम” सूनतोर्नयानाकिज को सर्वश्रेष्ठ महिला शेफ नामित किया गया, उनका रेस्तरां पोटोंग 35वें से 17वें स्थान पर पहुंच गया. बैंकॉक के हाओमा को सस्टेनेबल रेस्तरां पुरस्कार मिला, और बीजिंग में लैम्ड्रे को 50 सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में अपनी आशाजनक प्रगति के लिए वन टू वॉच अवार्ड से सम्मानित किया गया.

यहां देखें एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की पूरी सूचि

मास्क, मुंबई

मुंबई में भारतीय दल का नेतृत्व मास्क कर रहे हैं. शेफ वरूण टोटलानी द्वारा संचालित यह रेस्तरां फाइन डाइनिंग के साथ 10 course menu सर्व करता है. यह रेस्तरां क्लासिक इंडियन टेस्ट को फ्यूजन के साथ सर्व करता है. एशिया में 23वें स्थान पर अपना नाम बनाने के साथ ये रेस्तरां भारत में सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों की लिस्ट में शामिल हो गया है. भारत स्वाद को यूनिक फ्यूजन के साथ ट्राई करना चाहते हैं तो आपको एकबार यहां जरूर जाना चाहिए.

इंडियन एक्सेंट, दिल्ली

नई दिल्ली का इंडियन एक्सेंट रेस्तरां ने एशिया की सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों की लिस्ट में 26 वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है. यह प्रसिद्ध शेफ मनीष मेहरोत्रा द्वारा संचालित किया जाता है, इस रेस्तरां को उन्होंने 2009 में स्थापित किया था. इंडियन एक्सेंट मौसमी फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करके उन्हें आधुनिक तरीके से पेश करता है.

अवतरण, चेन्नई

चेन्नई में अवतरण काफी पॉपुलर हो रहा है. आलिशान ITC ग्रांड होटल के भीतर स्थित होटल अवतरण ने 44वां स्थान हासिल किया है. नया प्रवेश करते हुए यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. अवतर्ना ने दक्षिण भारत के व्यंजनों को विश्व में अलग स्थान दिलवाया है. इस रेस्तरां ने भारत के स्वाद को पूरे विश्व में प्रसिद्ध किया है.





RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular