fbpx
Monday, July 15, 2024
spot_img

आसान हुआ पीएचडी एडमिशन, अब नहीं देनी होगी प्रवेश परीक्षा, जानें क्या है UGC का नया नियम | PhD admission from ugc NET score know new rule of University Grants Commission


आसान हुआ पीएचडी एडमिशन, अब नहीं देनी होगी प्रवेश परीक्षा, जानें क्या है UGC का नया नियम

यूजीसी नेट स्कोर पीएचडी एडमिशन के लिए मान्य होगा. Image Credit source: freepik

पीएचडी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है. अब यूजीसी नेट स्कोर के जरिए भी अभ्यर्थी पीएचडी में एडमिशन ले सकते हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ऐलान किया है कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के स्कोर 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पीएचडी दाखिले के लिए मान्य होंगे. कई यूनिवार्सिटी अलग -अलग पीएचडी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करती हैं. ऐसे में पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों को कई प्रवेश परीक्षाएं देनी होती है. नए नियम के बाद कैंडिडेट नेट स्कोर के जरिए सीधे पीएचडी में दाखिला लें सकेंगे. यह निर्णय यूजीसी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत लिया है.

यूजीसी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार 13 मार्च को आयोजित यूजीसी की 578वीं बैठक में यह निर्णय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के बाद लिया गया. जून और दिसंबर में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) को पुरस्कृत करने और मास्टर डिग्री वाले लोगों के लिए सहायक प्रोफेसरों का चयन करने के लिए नेट का आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़ें – बिना गेट स्कोर के IIT कानपुर से करें पढ़ाई, इस कोर्स में लें एडमिशन

तीन श्रेणियों के लिए मान्य होगा स्कोर

नई घोषणा के साथ यूजीसी नेट योग्य उम्मीदवार अब तीन श्रेणियों के लिए योग्य होंगे. जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर पदों के साथ पीएचडी प्रवेश, जेआरएफ के बिना और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए पीएचडी प्रवेश और केवल पीएचडी प्रवेश के लिए. हालांकि, उम्मीदवारों को यह ध्यान देना हेगा कि पीएचडी प्रवेश के लिए एक योग्यता सूची बनाने के लिए 70 प्रतिशत वेटेज यूजीसी नेट स्कोर और शेष 30 प्रतिशत इंटरव्यू के लिए दिया जाएगा.

यूजीसी नेट का नोटिफिकेशन कब?

यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) अगले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रही है. शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से सभी विश्वविद्यालय और उच्चा शिक्षा संस्थानों की ओर से आयोजित की जानें वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए स्थान पर पीएचडी प्रोग्राम के लिए यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग कर सकते हैं. वहीं उन्होंने कहा कि यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए एनटीए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है. UGC NET जून 2024 अधिसूचना जल्द ही UGCNet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी.





RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular