fbpx
Thursday, July 18, 2024
spot_img

Kuno National Park: गिनती में गफलत, गामिनी ने पांच नहीं, इतने शावकों को जन्म दिया कि बन गया रिकॉर्ड – NPB LIVE

Kuno National Park: 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया था, लेकिन घास होने के कारण एक शावक नजर नहीं आया था। सोमवार छठवां शावक नजर आया है। अब कूनो पार्क में चीतों की संख्या 27 हो गई है, इनमें 14 शावक हैं।

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में एक हफ्ते बाद खुशियां दोगुनी हो गईं। यहां 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने पांच नहीं, छह शावकों को जन्म दिया था। वन विभाग की टीम को छठवां शवक सोमवार को नजर आया है।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक्स कर इसकी जानकारी दी। अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा- गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है, ये पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं। पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद, अब पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी से आई चीता गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है। मादा चीता द्वारा छह बच्चों को जन्म देना एक रिकॉर्ड है।

दरअसल, 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया था, लेकिन घास होने के कारण एक शावक नजर नहीं आया था। सोमवार को निगरानी के दौरान टीम ने छह शावकों को देखा तो इसकी जानकारी लगी। अब कूनो नेशनल पार्क में चीतों की संख्या 27 हो गई  है, इनमें 14 शावक हैं।

बता दें 18 फरवरी 2023 को दक्षिण अफ्रीका से लाई गई दूसरी खेप में 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था। जहां 12 चीतों में से एक मादा चीता गामिनी भी थी। 12 चीतों को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कूनो नेशनल पार्क में रिलीज किया था। नर चीते पवन की तरह मादा चीता गामिनी भी कूनो की सीमा से बाहर चली जाती थी और कूनो नेशनल पार्क की टीमों के प्रयास से लौट आती थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular